hindi test 3
Quiz
- बच्चें तब सर्वाधिक सृजनशील होते है, जब वे किसी गतिविधि मे भाग लेते है
- शिक्षक की डॉट से बचने के लिए
- दूसरों के सामने अच्छा करने के दबाव मे आकर
- अपनी रूचि से
- पुरस्कार के लिए
- विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा एक उचित है?
- विकास जन्म के साथ प्रारम्भ होता है और समाप्त होता है
- ‘सामाजिक -सांस्कृतिक संदर्भ’ विकास मे महत्वपूर्ण् भूमिका का निर्वाह करता है
- विकास एकल आयामी है
- विकास पृथक् होता है
- भाषा विकास के लिए प्रारम्भिक बचपन’’’’’’’’’’काल है
- कम महत्वपूर्ण
- अमहत्वपूर्ण
- अतिसंवेदनशील
- निरपेक्ष
- बच्चे के समाजीकरण में परिवार ’’’’’’’’’’भूमिका निभाता है?
- कम महत्वपूर्ण
- रोमांचकारी
- मुख्य
- गौण
- एक सहशिक्षा कक्षा मे लडकों से शिक्षक यह कहता है, ‘लडके बनो और लडकियों जैसा व्यवहार मत करो।’ यह टिप्पणी
- जातीय भेद-भाव का परिचायक है
- लडके-लडकियो के साथ व्यवहार का एक अच्छा उदाहरण है
- लडके-लडकियो मे भेद-भाव की रूडिबद्व धारणा प्रकट करता है
- लडकियो पर लडको की जीव वैज्ञानिक महत्ता को उजागर करता है
- शिक्षार्थियों से यह अपेक्षा करना कि वे ज्ञान को उसी रूप में पुनः प्रस्तुत कर देगे जिस रूप में उन्होनें उसे ग्रहण किया है
- अच्छा है, क्योकि यह शिक्षक के लिए आकलन मे सरल है
- एक प्रभावी आकलन युक्ति है
- समस्यात्मक है, क्योकि व्यक्ति अनुभवों की व्याख्या करते है और ज्ञान को ज्यो-का-त्यो पुनः उत्पादित नही करते
- अच्छा है, क्योकि जो भी हमारे मन मे है हम उसे रिकॉर्ड करने लगे है
- निम्नलिखित मे से कौन-सा एक सही मिलान वाला जोडा है?
- मूर्तं संक्रियात्मक बच्चा-संधारण एवं वर्गीकरण करने योग्य
- औपचारिक संक्रियात्मक बच्चा-अनुकरण प्रारम्भ, कल्पनात्मक खेल
- शैशवावस्था-तर्क का अनुप्रयोग और अनुमान लगाने मे सक्षम
- पूर्वसंक्रियात्मक बच्चा-निगमनात्मक विचार
- कोह्रबर्ग ने प्रस्तुम किए है
- संज्ञानात्मक विकास के चरण
- शारीरिक विकास के चरण
- संवेगात्मक विकास के चरण
- नैतिक विकास के चरण
- निम्नलिखि तमे से कौन-सा एक कथन ‘समावेशन’ का सबसे अच्छा वर्णन करता है?
- यह एक विश्वास है कि बच्चों को अपनी योग्यताओ के अनुसार अलग किया जाना चाहिए
- यह एक विश्वास है कि कुछ बच्चे कभी कुछ सीख ही नही सकते
- यह एक दर्शन है कि सभी बच्चों को नियमित विद्यालय प्रणाली मे समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है
- यह एक दर्शन है कि विशेष बच्चे ‘ईश्वर के विशेष उपहार है’
- वंचित वर्ग’ की पृष्ठभूमि के बच्चों के शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को चाहिए कि
- उन्हे बहुत-सा लिखित कार्य दे
- उनके बारे मे अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करे और उन्हें कक्षा में होने वाली चर्चा में शमिल करे
- उन्हें कक्षा मे अलग बिठाए
- उन पर ध्यान न दे क्योकि वे दूसरे शिक्षार्थियों के साथ अन्तः क्रिया नही कर सकते
- शिक्षार्थियों द्वारा की गई गलतियॉं और त्रुटियां
- बच्चों को ‘कमजोर’ अथवा ‘उत्कृष्ठ’ चिंहित करने के अच्छे अवसर है
- शिक्षक और शिक्षार्थियों की असफलता के सूचक है
- उनके चिन्तन को समझने के अवसर के रूप मे देखी जानी चाहिए
- कठोरता से निपटाई जानी चाहिए
- निम्नलिखित में से कौन-सा एक आधारभूत सहायता का उदाहरण है?
- अनुबोधन और संकेत देना तथा नाजुक स्थितियो पर प्रश्न पूछना
- शिक्षार्थियें के प्रेरित करने वाले भाषण देना
- प्रश्न पूछने को बढावा दिए बिना स्पष्टीकरण देना
- मूर्त और अमूर्त दोंनो प्रकार के उपहार देना
- भारत में अधिकाशं कक्षाएॅं बहुभाषी होती है इसे शिक्षक द्वारा ’’’’’’’’’’के रूप में देखा जान चाहिए।
- परेशानी
- समस्या
- संसाधन
- बाधा
- एक बच्चा जो आिंशक रूप से देख सकता है
- बिना किसी विशेष प्रावधान के उसे ‘नियमित’ विद्यालय मे डालना चाहिए
- उसे शिक्षा नही देनी चाहिए, क्योंकि वह उसके किसी काम नही आएगी
- उसे अलग संस्थान मे डालने की आवश्यकता है
- विशेष प्रावधान करते हुए उसे ‘नियमित’ विद्यालय मे रखना चाहिए
- वाइगोत्स्की के अनुसार , बच्चे सीखते है
- जब पुनर्बलन प्रदान किया जाता है
- परिपक्व होने से
- अनुकरण से
- वयस्को और समवयस्को के साथ परस्पर क्रिया से
- सीखना
- सीखने वाले के संवेगो से प्रभावित नही होता है
- संवेगो से क्षीण सम्बध्ां रखता है
- सीखने वाले के संवेगों से स्वंतत्र है
- सीखने वाले के संवेगों से प्रभावित होता है
- अपने चिन्तन में अवधारणात्मक परिवर्तन लाने हेतु शिक्षार्थियों को सक्षम बनाने के लिए शिक्षक को
- उन बच्चों को पुरस्कार देना चाहिए जिन्होनें अपने चिन्तन में परिवर्तन किया है
- बच्चों के स्वंय चिन्तन करने के लिए हतोत्साहित करना चाहिए और उनसे कहना
चाहिए कि वे शिक्षिका को सुनें और उसका अनुपालन करे - व्याख्यान के रूप में व्याख्या प्रस्तुत करनी चाहिए
- स्पष्ट और आश्वस्त करने वाली व्याख्या देनी चाहिए तथा शिक्षार्थियों के साथ चर्चा करनी चाहिए
- ’’’’’’के विचार से बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हें वैज्ञानिक है, जो संसार के बारे मे अपने सिद्वांतो की रचना करते है।
- स्किनर
- पॉवलॉज
- युंग(Jung)
- पियाजे
- पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिन्तन वयस्को से ’’’’’’’’’’मे भिन्न होता हैबजाए’’’’’’’के।
- मात्रा, प्रकार
- आकार, मूर्तपरकता
- प्रकार, मात्रा
- आकार , किस्म
- निम्नलिखित मे से कौन-सा व्यवहार बच्चे को अधिगम -निर्योग्यता की पहचान करता है?
- मनोभाव का जल्दी-जल्दी बदलना ;मूड स्विंग्स द्ध
- अपमानजनक व्यवहार
- ‘b’ को‘d’ , ‘was’ को‘saw’ ; ‘21’ को ‘12’ लिखना
- कम अवधान-विस्तार और उच्च शारीरिक गतिविधि
- जब शिक्षार्थियों को समूह में किसी समस्या पर चर्चा का अवसर दिया जाता है,तब
उनके सीखने का वक्र- बेहतर होता है
- स्थिर रहता है
- अवनत होता है
- समान रहता है
- बाल-केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है
- बच्चों को नैतिक शिक्षा देना
- बच्चों को शिक्षक का अनुगमन और अनुकरण करने के लिए कहना
- बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारी को महत्व देना
- बच्चों को पूर्ण रूप से स्वतन्त्रता देना
- बुद्धि है
- सामर्थ्यो का एक समुच्चय
- एक अकेला और जातीय विचार
- दूसरो के अनुकरण करने की योग्यता
- एक विशिष्ट योग्यता
- आकलन
- बच्चों के लेबल करने नाम देने और वर्गीकृत करने की अच्छी रणनीति है
- बच्चों मे प्रतियोगितात्मक भावना को सक्रिय रूप से बढावा देना है
- सीखने को सुनिश्चित करने के लिए तनाव और दबाव को उत्पन्न करना है
- सीखने मे सुधार का एक तरीका है
- विकास की गति एक व्यक्ति से दू#x0938;रे मे भिन्न होती है, किन्तु यह एक ’’’’’’नमूने का अनुगमन करती है।
- एडी-से-चोटी
- अव्यवस्थित
- अप्रत्याशित
- क्रमबद्व और व्यवस्थित
No comments:
Post a Comment