बच्चें तब सर्वाधिक सृजनशील होते है, जब वे किसी गतिविधि मे भाग लेते है
- शिक्षक की डॉट से बचने के लिए
- दूसरों के सामने अच्छा करने के दबाव मे आकर
- अपनी रूचि से
- पुरस्कार के लिए
विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा एक उचित है?
- विकास जन्म के साथ प्रारम्भ होता है और समाप्त होता है
- ‘सामाजिक -सांस्कृतिक संदर्भ’ विकास मे महत्वपूर्ण् भूमिका का निर्वाह करता है
- विकास एकल आयामी है
- विकास पृथक् होता है
भाषा विकास के लिए प्रारम्भिक बचपन’’’’’’’’’’काल है
- कम महत्वपूर्ण
- अमहत्वपूर्ण
- अतिसंवेदनशील
- निरपेक्ष
बच्चे के समाजीकरण में परिवार ’’’’’’’’’’भूमिका निभाता है?
- कम महत्वपूर्ण
- रोमांचकारी
- मुख्य
- गौण
एक सहशिक्षा कक्षा मे लडकों से शिक्षक यह कहता है, ‘लडके बनो और लडकियों जैसा व्यवहार मत करो।’ यह टिप्पणी
- जातीय भेद-भाव का परिचायक है
- लडके-लडकियो के साथ व्यवहार का एक अच्छा उदाहरण है
- लडके-लडकियो मे भेद-भाव की रूडिबद्व धारणा प्रकट करता है
- लडकियो पर लडको की जीव वैज्ञानिक महत्ता को उजागर करता है
शिक्षार्थियों से यह अपेक्षा करना कि वे ज्ञान को उसी रूप में पुनः प्रस्तुत कर देगे जिस रूप में उन्होनें उसे ग्रहण किया है
- अच्छा है, क्योकि यह शिक्षक के लिए आकलन मे सरल है
- एक प्रभावी आकलन युक्ति है
- समस्यात्मक है, क्योकि व्यक्ति अनुभवों की व्याख्या करते है और ज्ञान को ज्यो-का-त्यो पुनः उत्पादित नही करते
- अच्छा है, क्योकि जो भी हमारे मन मे है हम उसे रिकॉर्ड करने लगे है
निम्नलिखित मे से कौन-सा एक सही मिलान वाला जोडा है?
- मूर्तं संक्रियात्मक बच्चा-संधारण एवं वर्गीकरण करने योग्य
- औपचारिक संक्रियात्मक बच्चा-अनुकरण प्रारम्भ, कल्पनात्मक खेल
- शैशवावस्था-तर्क का अनुप्रयोग और अनुमान लगाने मे सक्षम
- पूर्वसंक्रियात्मक बच्चा-निगमनात्मक विचार
कोह्रबर्ग ने प्रस्तुम किए है
- संज्ञानात्मक विकास के चरण
- शारीरिक विकास के चरण
- संवेगात्मक विकास के चरण
- नैतिक विकास के चरण
निम्नलिखि तमे से कौन-सा एक कथन ‘समावेशन’ का सबसे अच्छा वर्णन करता है?
- यह एक विश्वास है कि बच्चों को अपनी योग्यताओ के अनुसार अलग किया जाना चाहिए
- यह एक विश्वास है कि कुछ बच्चे कभी कुछ सीख ही नही सकते
- यह एक दर्शन है कि सभी बच्चों को नियमित विद्यालय प्रणाली मे समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है
- यह एक दर्शन है कि विशेष बच्चे ‘ईश्वर के विशेष उपहार है’
वंचित वर्ग’ की पृष्ठभूमि के बच्चों के शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को चाहिए कि
- उन्हे बहुत-सा लिखित कार्य दे
- उनके बारे मे अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करे और उन्हें कक्षा में होने वाली चर्चा में शमिल करे
- उन्हें कक्षा मे अलग बिठाए
- उन पर ध्यान न दे क्योकि वे दूसरे शिक्षार्थियों के साथ अन्तः क्रिया नही कर सकते
शिक्षार्थियों द्वारा की गई गलतियॉं और त्रुटियां
- बच्चों को ‘कमजोर’ अथवा ‘उत्कृष्ठ’ चिंहित करने के अच्छे अवसर है
- शिक्षक और शिक्षार्थियों की असफलता के सूचक है
- उनके चिन्तन को समझने के अवसर के रूप मे देखी जानी चाहिए
- कठोरता से निपटाई जानी चाहिए
निम्नलिखित में से कौन-सा एक आधारभूत सहायता का उदाहरण है?
- अनुबोधन और संकेत देना तथा नाजुक स्थितियो पर प्रश्न पूछना
- शिक्षार्थियें के प्रेरित करने वाले भाषण देना
- प्रश्न पूछने को बढावा दिए बिना स्पष्टीकरण देना
- मूर्त और अमूर्त दोंनो प्रकार के उपहार देना
भारत में अधिकाशं कक्षाएॅं बहुभाषी होती है इसे शिक्षक द्वारा ’’’’’’’’’’के रूप में देखा जान चाहिए।
- परेशानी
- समस्या
- संसाधन
- बाधा
एक बच्चा जो आिंशक रूप से देख सकता है
- बिना किसी विशेष प्रावधान के उसे ‘नियमित’ विद्यालय मे डालना चाहिए
- उसे शिक्षा नही देनी चाहिए, क्योंकि वह उसके किसी काम नही आएगी
- उसे अलग संस्थान मे डालने की आवश्यकता है
- विशेष प्रावधान करते हुए उसे ‘नियमित’ विद्यालय मे रखना चाहिए
वाइगोत्स्की के अनुसार , बच्चे सीखते है
- जब पुनर्बलन प्रदान किया जाता है
- परिपक्व होने से
- अनुकरण से
- वयस्को और समवयस्को के साथ परस्पर क्रिया से
सीखना
- सीखने वाले के संवेगो से प्रभावित नही होता है
- संवेगो से क्षीण सम्बध्ां रखता है
- सीखने वाले के संवेगों से स्वंतत्र है
- सीखने वाले के संवेगों से प्रभावित होता है
अपने चिन्तन में अवधारणात्मक परिवर्तन लाने हेतु शिक्षार्थियों को सक्षम बनाने के लिए शिक्षक को
- उन बच्चों को पुरस्कार देना चाहिए जिन्होनें अपने चिन्तन में परिवर्तन किया है
- बच्चों के स्वंय चिन्तन करने के लिए हतोत्साहित करना चाहिए और उनसे कहना
चाहिए कि वे शिक्षिका को सुनें और उसका अनुपालन करे - व्याख्यान के रूप में व्याख्या प्रस्तुत करनी चाहिए
- स्पष्ट और आश्वस्त करने वाली व्याख्या देनी चाहिए तथा शिक्षार्थियों के साथ चर्चा करनी चाहिए
’’’’’’के विचार से बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हें वैज्ञानिक है, जो संसार के बारे मे अपने सिद्वांतो की रचना करते है।
- स्किनर
- पॉवलॉज
- युंग(Jung)
- पियाजे
पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिन्तन वयस्को से ’’’’’’’’’’मे भिन्न होता हैबजाए’’’’’’’के।
- मात्रा, प्रकार
- आकार, मूर्तपरकता
- प्रकार, मात्रा
- आकार , किस्म
निम्नलिखित मे से कौन-सा व्यवहार बच्चे को अधिगम -निर्योग्यता की पहचान करता है?
- मनोभाव का जल्दी-जल्दी बदलना ;मूड स्विंग्स द्ध
- अपमानजनक व्यवहार
- ‘b’ को‘d’ , ‘was’ को‘saw’ ; ‘21’ को ‘12’ लिखना
- कम अवधान-विस्तार और उच्च शारीरिक गतिविधि
जब शिक्षार्थियों को समूह में किसी समस्या पर चर्चा का अवसर दिया जाता है,तब
उनके सीखने का वक्र
- बेहतर होता है
- स्थिर रहता है
- अवनत होता है
- समान रहता है
बाल-केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है
- बच्चों को नैतिक शिक्षा देना
- बच्चों को शिक्षक का अनुगमन और अनुकरण करने के लिए कहना
- बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारी को महत्व देना
- बच्चों को पूर्ण रूप से स्वतन्त्रता देना
बुद्धि है
- सामर्थ्यो का एक समुच्चय
- एक अकेला और जातीय विचार
- दूसरो के अनुकरण करने की योग्यता
- एक विशिष्ट योग्यता
आकलन
- बच्चों के लेबल करने नाम देने और वर्गीकृत करने की अच्छी रणनीति है
- बच्चों मे प्रतियोगितात्मक भावना को सक्रिय रूप से बढावा देना है
- सीखने को सुनिश्चित करने के लिए तनाव और दबाव को उत्पन्न करना है
- सीखने मे सुधार का एक तरीका है
विकास की गति एक व्यक्ति से दू#x0938;रे मे भिन्न होती है, किन्तु यह एक ’’’’’’नमूने का अनुगमन करती है।
- एडी-से-चोटी
- अव्यवस्थित
- अप्रत्याशित
- क्रमबद्व और व्यवस्थित
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